15 Amazing Facts: हकीकत जो आपके होंश उड़ा देगी

15 Amazing Facts: हकीकत जो आपके होंश उड़ा देगी

यह ब्रह्माण्ड अनगिनत आश्चर्यों और अनौखी वस्तुओं से भरा हुआ है. मनुष्य स्वयं भी इन विचित्र वस्तुओं में से एक अकल्पनीय रचना है. ये धरती-आसमान, ये हवा-पानी और आग, ये जीव-जंतु और पेड़-पौधे सभी अपने आप में बहुत ही अजीब रचना है. आज हम आपको दुनिया में विद्यमान ऐसे ही 15 Amazing Facts के बारे में बताने जा रहे है, जिनके बारे में जानकार आपके होंश उड़ जानेंगे. 

1. सबसे पहले नंबर पर आता है फिलिपिन्स में पाया जाने वाला बोया पक्षी. जी हाँ दोस्तों, यह पक्षी प्रकाश में रहने का इतना शौकीन होता है कि अपने घोंसले के चारो और बहुत सारे जुगनु भरकर लटका देता है. ( Amazing Facts )

2. दूसरे नंबर वेटिकन सिटी है, जो दुनिया का सबसे छोटा देश है. इस देश का क्षेत्रफल 0.2 वर्ग मील है और इसकी आबादी लगभग 770 के करीब है. सबसे खास बात इनमें से कोई भी इस देश का स्थाई नागरिक नही है.

READ  Egypt Queen Cleopatra: 100 पुरुषों के साथ थे सम्बन्ध...

3. तीसरे नंबर पर नील आर्मस्ट्राँग आता है. नील ने सबसे पहले अपना बाँया पैर चँद्रमा की सतह पर रखा था और उस समय उनके दिल की धड़कन 156 बीट्स प्रति मिनट थी.

4. चौथे नंबर पर धरती का ग्रेविटेशनल फ़ोर्स आता है. आपको बता दे कि धरती के गुरूत्वाकर्षण के कारण पर्वतों का 15,000 मीटर से ऊँचा होना संभव नही है.

5. पांचवे नंबर पर रोम की आबादी आती है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, रोम दुनिया का वो शहर है जिसकी आबादी ने सबसे पहले 10 लाख का आकड़ा पार किया था.

6. क्रिकेट इतिहास में वर्ष 1992 के क्रिकेट विश्वकप में इंग्लैंड को हराते हुए जिम्बाब्वे ने बड़ा उल्टफेर कर दिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने महज़ 134 रन बनाए. इससे इंग्लैंड का काम बहुत ही आसान हो गया लेकिन हुआ ऐसा नही, इंग्लैंड की टीम मात्र 125 रन पर ही आल आउट हो गई. ( Amazing Facts )

7. अगले नंबर पर है टाइटैनिक जहाज. जी हाँ, 269 मीटर की ऊँचाई वाले टाइटैनिक को अगर सीधा खड़ा कर दिया जाए तो यह अपने समय की हर इमारत से ऊँचा होता है.

READ  Opal capital of the world:जहां पूरा गाँव रहता है मिटटी के ढेरों के निचे

8. अगली जानकारी भी टाइटैनिक के बारे में है. टाइटैनिक की चिमनिया इतनी बड़ी थी कि इनमें से दो ट्रेने आसानी से गुजर सकती थीं.

9. सबसे ख़ास बात, सिगरेट लाइटर की खोज माचिस से भी पहले हो गई थी.

10. हमारे ऊँगलीयों के निशानों की तरह हमारी जुबान के भी निशान भिन्न होते है.

READ  Mata Hari:एक जासूस,डांसर,रखैल और कामुक बला

11. हमारे सपने में आने वाले हर एक चेहरे को हमने एक बार जरूर देखा होता है.

12. दुनिया में औसतन हर दिन 12 नए जन्में बच्चे किसी ओर मां-बाप को दे दिए जाते हैं.

13. विचित्र किन्तु सत्य, आईसलैंड में पालतू कुत्ता रखना क़ानून के खिलाफ है.

14. ग़जब Right-handed लोग औसतन left-handed लोगों से 9 साल ज्यादा जीते हैं.

15. बेहद दिलचश्प बात, शहद एक मात्र ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कि हजारों सालों तक खराब नही होता है. आपको जानकर अचरज़ होगा कि इजिप्ट के पिरामिडों में फैरो बादशाह की क्रब में पाया गया शहद जब खोजी वैज्ञानिकों ने चखा तो तब भी वह उतना ही स्वादिष्ट था. लेकिन उसे थोड़ा गरम करने की जरूरत थी. ( Amazing Facts )

Leave a Reply

Your email address will not be published.