Hop Shoots की खेती भारत में शुरू, भाव Rs 82000 प्रति किलो

Hop Shoots: दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक बिहार के औरंगाबाद जिले में खेती शुरू हो गई है। सब्जी का नाम ‘हॉप शूट्स’ है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत छह साल पहले एक लाख रुपये के आसपास थी। पेशे से किसान औरंगाबाद के करमदी निवासी अमरेश सिंह ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी के एक कृषि वैज्ञानिक डॉ। लाल की देखरेख में 5 कट्ठा जमीन पर अपनी खेती की शुरुआत की है।

Hop Shoots टीबी के इलाज में भी कारगर है

आपको बता दें कि उन्होंने यह पौधा दो महीने पहले लगाया था, जो अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। पौधे के साथ, अमरेश की उम्मीदें भी बड़ी हो रही हैं और उसकी आत्माएं भी ऊंची हो रही हैं। अमरेश के अनुसार, हॉप शूट का इस्तेमाल बीयर और एंटीबायोटिक्स बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही, यह टीबी के इलाज में भी बहुत कारगर साबित होता है।

अमरेश के अनुसार, इसके फूलों का इस्तेमाल बीयर बनाने में भी किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक किलो हॉप शूट की कीमत लगभग 1 हजार यूरो यानी 82,000 रुपये बताई गई है। यह एक ऐसी सब्जी है, जो आमतौर पर बाजार में नहीं देखी जाती है। इसे ऑर्डर पर उगाया जाता है। भारत सरकार इन दिनों इस सब्जी की खेती पर वैज्ञानिक अनुसंधान कर रही है। 

किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर Hop Shoots खेती को आजमाएंगे

इस संबंध में, अमरेश ने बताया कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश से इस खेती के गुर सीखे हैं और इसे प्रयोगात्मक रूप से आजमा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस तरह की खेती से किसानों की किस्मत खुलेगी और जैसे ही इस खेती की जानकारी किसानों तक पहुंचेगी, वे पारंपरिक खेती छोड़ देंगे और इस खेती को आजमाएंगे।

अमरेश ने कहा, “यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को इसके बारे में जागरूक करते हुए हॉप शूट की खेती को बढ़ावा दिया, तो किसान 10 गुना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। वह भी केवल कुछ वर्षों में।”

Hop Shoots हर्बल दवा में और सब्जी के रूप में भी उपयोग किया जाता है

आपको बता दें कि हॉप शूट की खेती 11 वीं शताब्दी में शुरू हुई थी। इसका उपयोग बीयर में स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, यह धीरे-धीरे हर्बल दवा और सब्जी के रूप में उपयोग किया जाता था। हॉप शूट में एसिड होते हैं जो मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने में प्रभावी होते हैं। इससे बनी दवा पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है और अनिद्रा को भी ठीक करती है।

बिहार में गरीबी है। एक पलायन है। बेरोजगारी। अपराध है। यह राजनीति है। बाढ़ है। यह सूखा है। सर्दी, गर्मी, बरसात। लेकिन 82 हजार रुपये किलो बिकने वाली सब्जी भी है। इसकी खेती भी की जा रही है। इसके खरीदार भी हैं। इसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। आपको इस सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे। औरंगाबाद में एक किसान दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती कर रहा है। उनके आस-पास के लोगों को समझ नहीं आता कि उन्होंने क्या खेती की है। वे इसे कहां बेचेंगे? इसकी सब्जी कौन खरीदेगा? यह कैसे पकाया जाएगा? आखिर इतनी महंगी सब्जी कौन खाएगा?

Hop Shoots की यूरोपीय देशों में है डिमांड

अमरेश ने कहा कि हॉप-शूट की खेती यूरोपीय देशों जैसे ब्रिटेन, जर्मनी और अन्य में की जाती है। भारत में, यह पहली बार हिमाचल प्रदेश में किया गया था, लेकिन उच्च कीमत के कारण, इसका विपणन बंद हो गया।

इसकी खेती यूरोपीय देशों में बहुत की जाती है। ब्रिटेन और जर्मनी में लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। स्प्रिंग शूट को हॉप शूट्स (Hop Shoots ) की खेती के लिए बहुत उपयुक्त माना जाता है। भारत सरकार वर्तमान में इस सब्जी की खेती पर वैज्ञानिक अनुसंधान कर रही है। इसकी खेती पर वाराणसी स्थित वनस्पति अनुसंधान संस्थान में बहुत काम हो रहा है। अमरेश ने इसकी खेती के लिए अनुरोध किया था जिसे स्वीकार कर लिया गया। अगर उनका प्रयास सफल रहा, तो बाकी किसानों की किस्मत पलट सकती है।

Top 10 Interesting Facts About Prime Minister Rishi Sunak Top 10 Interesting Facts About Dwayne Johnson Top 10 Interesting Facts About Black Adam House of the Dragon Episode 9 Recap Daddy Issues