Nagpanchmi 2022: नाग पंचमी से जुड़ी रोचक मान्यताएं

Nagpanchmi 2022 Amazing Story: नाग पंचमी का त्यौहार आज देशभर में मनाया जा रहा है. जगह-जगह नाग देवता की पूजा की जा रही है. इस दिन धर्म में आस्था रखने वाले लोग सांप को दूध पिलाते है. नागपंचमी (Nagpanchmi 2022 Amazing Story) को लेकर समाज में कई प्रकार की प्रथाएं और मान्यताएं प्रचलित है. पुराणों के अनुसार नाग देवता को प्रसन्‍न करने के लिए माता लक्ष्मी की पूजा करना बहुत जरूरी है. मान्यता के अनुसार नाग देवता ही हमारे धन के रक्षक हैं.

देश-दुनिया में खजानों के साथ नागराज के मिलने की भी कई कथाएं प्रसिद्ध हैं. महान ज्‍योतिषाचार्य एवं पंडित का कहना हैं कि जो लोग नाग की पूजा-अर्चना करते है, उनके पास कभी धन की कमी नहीं होती है. ऐसे लोगों पर मां लक्ष्‍मी की कृपा हमेशा बरसती रहती है. इतिहास में बहुत से राजा-महाराजा ऐसे हुए हैं, जिन्‍होंने विशेषतौर से नाग मंदिर बनाए. राजा-रजवाड़ों में पीढ़ी दर पीढ़ी नाग उपासना की परंपरा चलती आ रही है.

Nagpanchmi 2022 नाग देवता को कभी नाराज ना करें

naga panchmi amazing facts
naga panchmi amazing facts

धार्मिक मान्यता के अनुसार, नागराज को नाराज करने से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है. इस प्रकार के जातक जिंदगीभर पैसों की तंगी का सामना करते हैं, और विरासती दौलत भी नष्‍ट कर देते हैं. नाग देवता की नाराजगी ऐसे लोगों पर धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा रोक देती हैं. इसलिए ये जरूरी है कि नाग दोष की नाराजगी का प्रभाव दूर करने के उपाय कर लेना चाहिए.

कैसे जाने कि नाग देवता नाराज है? किसी व्‍यक्ति ने अपने जीवन में या पिछले जन्‍म में सांप को नुकसान पहुँचाया हो तो उससे नाग देव रूठ जाते हैं. ऐसे में आपकी कुंडली में यह काल सर्प दोष के रूप में सामने आती है. इसके बारे में पंडित का कहना हैं कि अगर अथक प्रयासों के बाद भी धन की तंगी खत्‍म नहीं होती है.

Nagpanchmi 2022 Amazing Story

आपके घर की संपत्ति बर्बाद हो जाती हो, और जातक गरीब हो जाए तो इन सबके पीछे नाग देवता की नाराजगी होती है. वहीँ, नागराज यदि नाराज हो जाएं तो व्‍यक्ति के शरीर में जहरीले पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है. इसके साथ ही परिवार के लोगों को खान-पान सम्बंदित समस्याएँ हो जाती हैं. शरीर के जख्‍म पक जाते हैं और ठीक नहीं हो पाते हैं. ऐसे लोग सर्प दंश का शिकार भी हो सकते हैं. आप के घर में बार-बार सर्प निकलने लग जाते हैं, और सपने में सांप दिखाई देते हैं. ऐसे में नाग देव की भाव पूजा-पाठ करना सबसे अहम् माना गया है.

Nagpanchmi 2022 सर्प दोष से मुक्ति के उपाए

shiv naag panchmi puja
shiv naag panchmi puja

इस दोष से मुक्ति के लिए आप नवनाग मंत्र का जाप भी कर सकते है. जातक को नाग पंचमी के दिन नवनाग मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. आप चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा बनवाकर शिवलिंग पर अर्पित कर सकते है. सबसे ख़ास बात, आपको कभी भी नाग को चोट न पहुंचाएं, और न ही उन्हें सताएं. सर्प दोष (Sarp Dosh nivaran puja) का असर कम करने के लिए चंदन की चीजों जैसे साबुन, इत्र आदि का उपयोग कर सकते है. आपको नाग देवता की आराधना करने के बाद उनसे माफी मांगनी चाहिए. अगर आपने पिछले जन्‍म में नाग देव को कोई नुकसान पहुंचाया हो तो उस गलती की क्षमा मांग ले.

Nagpanchmi 2022 विशेष शिव आराधना

नागपंचमी पर भगवान शिव के गले में लिपटे नाग देव की पूजा करने से आपके जीवन में खुशियाँ आती है. हिन्दुओं के धार्मिक त्यौहार नाग पंचमी के दिन शिव भक्त नाग देवता का दूध से अभिषेक करते हैं. अपने जीवन में सुख-समृद्धि, खेतों में अच्छी फसलों के लिए नाग पंचमी पर पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि नागराज की आराधना करने से जीवन में सर्पदोष खत्म हो जाता है. इस पावन अवसर पर आप अपने रिश्तेदारों को शुभकामना संदेश भी भेज सकते हैं. प्रति वर्ष  सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचम तिथि को नागपंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस विशेष दिन नाग देवता की पूजा का विशेष महत्व है. नागपंचमी पर्व इस साल 2 अगस्त 2022 को मनाया जा रहा है.

Nag Panchami wishes
Nag Panchami wishes

विचित्र जानकारी (Amazing Stories) से सम्बंधित ख़बरें जानने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज Freaky Funtoosh को लाइक और ट्विटर पर हमें फॉलो करें.

यह भी पढ़ें –

Vasant Panchami Wiki: क्यों मनाते है पंचमी, रोचक तत्थ्य

Nightmare Interpretation: अनहोनी का संकेत देती हैं सपने में दिखने वाली ये 5 चीजें

10 Reason: Ana de Armas fears for ‘Blonde’ why?
Top 10 secrets about Rihanna Watch Heart of Stone First Look: Gal Gadot & Alia Bhatt Top 10 Secrets About Cherry Valentine Watch first look at Emma D’Arcy House of the Dragon 10 Reason: Ana de Armas fears for ‘Blonde’ why?