Top 10 Amazing Facts: राज जो आप नहीं जानते

Top 10 Amazing Facts: रोचक तथ्य -1 – हर कोई जानता है कि कार्ड में 4 राजा हैं। लेकिन एक बात जो बहुत कम लोग जानते हैं कि इनमें से तीन राजाओं की मूंछें हैं लेकिन एक नहीं …और वह राजा दिलों का राजा है।

ब्रिटिश अखबार द गार्जियन के अनुसार, इस राजा के पास भी मूंछें हुआ करती थीं, लेकिन एक बार जब कार्ड को फिर से डिजाइन किया जा रहा था, तो डिजाइनर अपनी मूंछें बनाना भूल गया और तब से किंग ऑफ हार्ट बिना मूंछ वाला राजा बन गया।

शायद आपने कभी गौर नहीं किया होगा कि उनमें से तीन की मूंछें हैं। ( Top 10 Amazing facts )

रोचक तथ्य – 2 ( Top 10 Amazing facts )

सुपरमैन का नाम सुनते ही दिमाग में बात करने वाले एक सुपरहीरो की छवि बन जाती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब यह किरदार 1938 में बनाया गया था, तो उसके पास उड़ने की शक्ति नहीं थी … ऐसी स्थिति में वह ऊंची इमारतों में कूद जाता था लेकिन अगले ही पल उसे मैदान में आना पड़ता था।

बाद में 1940 में, जब एक नए कार्टून शो के एनिमेटरों ने सुपरमैन के साथ कार्टून बनाना चाहा, तो उन्हें बार-बार एक कूद सुपरमैन बनाने के लिए अपने घुटनों को मोड़कर एक स्केच तैयार करना पड़ा जो कि काफी मुश्किल था…। ऐसी स्थिति में, यह निर्णय लिया गया कि सुपरमैन के पास उड़ान भरने की शक्ति होगी और उसे बार-बार मैदान में नहीं आना पड़ेगा। इसने सुपरमैन को नई शक्ति भी दी और एनीमेशन को भी सुचारू बना दिया।

रोचक तथ्य – 3 ( Top 10 Amazing facts )

फोटो लेते समय “कहना पनीर” कहने का चलन है ताकि हमारी मुस्कुराती हुई तस्वीर आ सके …

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ सौ साल पहले विक्टोरियन युग में लोग फोटो खींचते समय “Say Prunes” कहते थे, ताकि उनके चेहरे की तस्वीरों में गंभीरता दिखे …। दरअसल, उस समय, गरीबों और शराब पीने वालों के साथ अधिक हंसी देखी जाती थी … शायद यही कारण है कि जब हम पुराने समय के राजाओं और बादशाहों का चित्र देखते हैं, तो हमें कहीं भी मुस्कुराता हुआ चेहरा नहीं दिखता है।

रोचक तथ्य – 4 ( Top 10 Amazing facts )

आपने मदर ऑफ मॉडर्न फिजिक्स नामक महान वैज्ञानिक मैडम क्यूरी का नाम सुना होगा। उन्हें रेडियो सक्रिय पदार्थों और पोलोनियम और रेडियम की खोज पर अपने शोध के लिए जाना जाता है। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि रेडियो सक्रिय तत्वों में उनकी रुचि उनकी मृत्यु का कारण बनी…।

रेडियोधर्मिता के संपर्क में आने से उसे एक बीमारी हो गई, जिसे ऐप्लास्टिक एनीमिया कहा गया, जिसने उसकी जान ले ली …यहां तक ​​कि विकिरण से उनके कपड़े, फर्नीचर और किताबें क्षतिग्रस्त हो गईं … और उनकी मृत्यु के सौ साल बाद, उनकी चीजें रेडियोएक्टिव हैं और उन्हें लीड बॉक्स में रखा गया है … और उन्हें अगले 1500 वर्षों तक ऐसे ही रखा जाएगा।

रोचक तथ्य – 5 ( Top 10 Amazing facts )

जैसे ही iPhone का नाम आता है, यह दिमांग में Apple Co के इस महान उत्पाद की छवि बन जाता है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि iphone नाम का पहला मोबाइल डिवाइस Apple नहीं था, लेकिन सिस्को कंपनी ने अपने काम से बनाया था कि वह बिना कंप्यूटर का उपयोग किए Skype की वॉयस फंक्शनालिटी का उपयोग करता है।

इस डिवाइस के आने के 22 दिन बाद, Apple ने अपने iPhone की घोषणा की थी, जिस पर Cisco ने कोर्ट केस भी किया था, लेकिन कोर्ट से निपटारे के बाद, दोनों कंपनियां नाम का उपयोग करने के लिए सहमत हो गईं।

रोचक तथ्य – 6 ( Top 10 Amazing facts )

कई बार वे माता-पिता से पैसे मांगते हैं … वे कहते हैं … कोई पैसे का पेड़ नहीं है या पैसे की कोई बारिश नहीं है, जो आपको हर समय पैसा देता रहेगा …

लेकिन ब्रह्माण्ड में कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ पर पैसों को छोड़कर हीरों की बारिश की जाती है …

शनि और बृहस्पति दो ऐसे ग्रह हैं जहां वायुमंडल में बड़ी मात्रा में कार्बन है। और जब मौसम में बदलाव के कारण बिजली कार्बन पर गिरती है, तो ग्रेफाइट बनना बहुत मुश्किल हो जाता है और नीचे गिरने लगता है … जहां वायुमंडलीय दबाव इसे हीरा बनने तक कठिन बना देता है … और इस तरह से हीरों की बारिश होने लगती है। ( Top 10 Amazing facts )

रोचक तथ्य – 7 ( Top 10 Amazing facts )

26 अक्टूबर 2001 को, संयुक्त राज्य अमेरिका के मैथ्यू मैकनाइट एक दुर्घटना स्थल पर लोगों की मदद कर रहे थे जब 112 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रही एक कार ने उन्हें टक्कर मार दी और 118 फीट दूर गिर गई। जो अब तक किसी भी कार दुर्घटना में फेंके जाने का विश्व रिकॉर्ड है। इस दुर्घटना में उन्हें गंभीर चोटें आईं लेकिन 1 साल बाद वे ठीक हो गए और अपने काम पर वापस लौट आए।

रोचक तथ्य – 8 ( Top 10 Amazing facts )

क्या परमाणु बम हमले से बचने के लिए कोई भी भाग्यशाली हो सकता है, वह भी एक या दो बार नहीं… यह विश्वास करना कठिन है लेकिन जापान का सुतोमु यामागुची एक ऐसा भाग्यशाली व्यक्ति है…

6 अगस्त 1945 को, हिरोशिमा को एक व्यापार यात्रा पर भेजा गया था… लेकिन उसी दिन अमेरिका ने एटम बम गिरा दिया…। यामागुची का चेहरा और हाथ झुलस गए लेकिन वह चमत्कारिक रूप से मौत से बच गईं … और नागासाकी में अपने घर वापस आ गईं। तीन दिन बाद, अमेरिका ने एक परमाणु बम भी गिराया … इस हमले में उसका घर तबाह हो गया था, लेकिन सौभाग्य से वह और उसका परिवार इतनी सुरक्षित जगहों पर मौजूद थे कि वे सभी बच गए।

रोचक तथ्य – 9 ( Top 10 Amazing facts )

जहाँ आप 70 वर्ष की अधिकांश महिलाओं से धीरे-धीरे चलने की उम्मीद करेंगे और अमेरिका की चाऊ स्मिथ नाम की एक महिला है जिन्होंने 7 अलग-अलग महाद्वीपों में 7 मैराथन दौड़ लगाकर अपना सातवां जन्मदिन मनाया। , और लगातार 7 दिनों में…। और इसलिए महाद्वीप में कठिन मौसम की तरह महाद्वीपों के साथ मुझे अंटार्कटिका भी शामिल किया गया था। ( Top 10 Amazing facts )

2017 में चौ ० स्मिथ द्वारा यह बड़ी उपलब्धि हासिल की गई। एक बार देर से उड़ान भरने के कारण मैराथन शुरू हुई, जस्ट पेहली कार्यक्रम स्थल पर पहुंची लेकिन फिर भी उसने दौड़ लगाई और दौड़ पूरी की।

रोचक तथ्य – 10 ( Top 10 Amazing facts )

कुछ लोग वजन बढ़ने के कारण बहुत परेशान हैं … लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बच्चा ऐसा भी है जिसका वजन रोजाना 2-4 किलो से ज्यादा नहीं बल्कि 90 किलो तक बढ़ जाता है … वह बच्चा ब्लू व्हेल का है जो अपने पहले साल में हर रोज 90 किलो भारी हो जाता है।
और एक वयस्क ब्लू व्हेल का वजन 1.4 लाख किलोग्राम तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें…

15 Amazing Facts: हकीकत जो आपके होंश उड़ा देगी

Top 10 Interesting Facts About Prime Minister Rishi Sunak Top 10 Interesting Facts About Dwayne Johnson Top 10 Interesting Facts About Black Adam House of the Dragon Episode 9 Recap Daddy Issues