Sad News! Olympia Dukakis death, बड़ी दिलचस्प थी “मूनस्ट्रक” ऑस्कर विजेता की ज़िंदगी

Olympia Dukakis death Oscar-winning 'Moonstruck' star
Olympia Dukakis death Oscar-winning 'Moonstruck' star
Views: 22
0 0
Read Time:6 Minute, 37 Second

Olympia Dukakis Death: दिग्गज मंच और स्क्रीन अभिनेत्री ओलंपिया दुकाकिस, जिनकी जोड़ी के लिए मातृ भूमिकाओं ने उन्हें रोमांटिक कॉमेडी “मूनस्ट्रक” में चेर की मां के रूप में ऑस्कर जीतने में मदद की, अब वह हमारे बीच नहीं रही। वे 89 वर्ष की थीं।

हाइलाइट्स

Olympia Dukakis Death का कारण

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इनोवेटिव आर्टिस्ट्स में उनके एजेंट एलिसन लेवी ने शनिवार को कहा कि ड्यूक की शनिवार सुबह न्यूयॉर्क शहर में उनके घर पर मौत हो गई। मौत (Olympia Dukakis Death) का कारण तुरंत जारी नहीं किया गया था।

आपको बता दे कि दुकाकिस ने लेखक नोरा एफ्रॉन की सिफारिश के साथ ऑस्कर जीता था। दुकाकिस को भूमिका मिली, लेकिन उनके दृश्यों को फिल्म से काट दिया गया। इसे बनाने के लिए, निर्देशक माइक निकोल्स ने अपने हिट नाटक “सोशल सिक्योरिटी” में उन्हें कास्ट किया। निर्देशक नॉर्मन ज्यूइसन ने उन्हें उस भूमिका में देखा और उन्हें “मूनस्ट्रक” में कास्ट किया।

दुकाकिस ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर जीता और चेर ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की ट्रॉफी अपने घर ले ली।

उन्होंने अपनी 1988 की जीत को “ईयर ऑफ डुकासी” कहा, क्योंकि यह साल एक मैसाचुसेट्स गांव भी था। माइकल डुकिस, उनके चचेरे भाई, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे। समारोह में, उन्होंने अपने सिर के ऊपर ऑस्कर रखा और कहा: “ठीक है, माइकल, चलो!”

डुकाकिस कम उम्र से ही अभिनेत्री बनने की लालसा रखते थे और कॉलेज में नाटक का अध्ययन करने की उम्मीद करते थे। उसके ग्रीक आप्रवासी माता-पिता ने जोर देकर कहा कि वह एक अधिक व्यावहारिक शिक्षा का पीछा करता है, इसलिए उसने नेशनल फाउंडेशन फॉर इन्फैंटाइल पैरालिसिस से छात्रवृत्ति पर बोस्टन विश्वविद्यालय में भौतिक चिकित्सा का अध्ययन किया।

अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, उन्होंने मार्मेट, वेस्ट वर्जीनिया और बोस्टन में अस्पताल में संक्रामक रोगों के लिए एक नासमझ अस्पताल में काम किया। लेकिन थियेटर के लालच ने अंततः उन्हें बोस्टन विश्वविद्यालय में नाटक का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया।

यह एक चौंकाने वाला बदलाव था, उसने 1988 में एक साक्षात्कारकर्ता को बताया, यह देखते हुए कि वह विज्ञान की शांत दुनिया से चली गई थी, जहां छात्र नियमित रूप से शिक्षकों पर चिल्लाते थे। “मुझे लगा कि वे सभी पागल थे,” उसने कहा। “यह अद्भुत था।” हालाँकि, उनका पहला स्नातक स्कूल प्रदर्शन एक आपदा था, लेकिन जब वह मंच पर शब्दहीन हो गईं।

एक शिक्षक द्वारा उसे मंच पर डर से उबरने में मदद करने के बाद, उसने समर स्टॉक थिएटर में काम करना शुरू कर दिया। 1960 में, उसने ब्रॉडवे की शुरुआत की और दो साल बाद ब्रॉडवे पर “द एस्पन पेपर्स” में एक छोटा सा हिस्सा था।

बोस्टन क्षेत्रीय रंगमंच के साथ तीन साल के बाद, ड्यूक न्यूयॉर्क चले गए और अभिनेता लुई जोरिच से शादी की। अपनी शादी के पहले वर्षों के दौरान, अभिनय की नौकरियां कम थीं, और ड्यूकिस ने बारटेंडर, वेट्रेस और अन्य नौकरियों के रूप में काम किया।

उनके और जोरिच के तीन बच्चे थे – क्रिस्टीना, पीटर और स्टीफन। उन्होंने फैसला किया कि सीमित आय वाले न्यूयॉर्क में बच्चों की परवरिश बहुत मुश्किल थी, इसलिए वे परिवार को न्यूयॉर्क के न्यू जर्सी उपनगर मोंटक्लेयर में एक शताब्दी पुराने घर में ले गए।

उसकी ऑस्कर जीत ने उसे मातृ प्रधान भूमिकाएँ दीं। वह कर्डी एले की माँ “लुक हूज़ टॉकिंग” और इसके सीक्वल “लुक हूज़ टॉकिंग टू,” में “स्टील मैगनोलियास” में सार्डोनिक विधवा और “डैड” (और टेड डियॉन ​​की माँ) में जैक लेमन की पत्नी थीं। लेकिन चरण उसका पहला प्यार था। “मूनस्ट्रक” की जीत के बाद, उन्होंने कहा “ऑस्कर जीतने की मेरी महत्वाकांक्षा नहीं थी”। “यह महान भागों को खेलने के लिए था।”

उन्होंने कहा कि वह बर्टोल्ट ब्रेख्त की “मदर कर्स एंड हिज चिल्ड्रन”, यूजीन ओ’नील की “लॉन्ग डे जर्नी इन नाइट” और टेनेसी विलियम्स के “द रोज टैटू” के रूप में न्यूयॉर्क की प्रस्तुतियों में निपुण थे। दो दशक तक वह न्यू जर्सी के मोंटक्लेयर में होल थिएटर कंपनी चलाती थी, जो क्लासिक नाटकों में विशेषज्ञता रखती थी। (Olympia Dukakis Death)

यद्यपि उसका जुनून मंच पर पड़ा था, उसके ऑस्कर-विजेता प्रदर्शन की एक पंक्ति के रूप में, हालांकि गैर-कमिटल, ऐसा प्रतीत होता था: “मैं चाहता हूं कि आप यह जानना चाहते हैं कि आप क्या करते हैं, बाकी सभी की तरह।” मर जाते हैं। ” source   

यह भी पढ़ें…

The Marksman in English, Hindi, Tamil & Telugu Now!

Happy
Happy
%
Sad
Sad
%
Excited
Excited
%
Sleepy
Sleepy
%
Angry
Angry
%
Surprise
Surprise
%
CLICK  रोचक कहानी: काल भैरव को कैसे मिली ब्रह्मा हत्या से मुक्ति