Tomato Flue: बच्चों में तेजी से फ़ैल रहा है, जानिए लक्षण, कारण और निवारण

Tomato Flue Symptoms: कोरोना (Covid-19) , मंकीपॉक्स, स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू और अब टोमेटो फ्लू (Tomato Fever) ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, भारत के केरल राज्य में टोमेटो फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे है. इस बीमारी से अब तक 86 मामले सामने आ चुके हैं. यह एक संक्रामक बीमारी है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फ़ैल सकती है.

मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, टोमेटो फ्लू के ज्यादा लक्षण 5 साल से कम उम्र के बच्चों में दिखाई दे रहे हैं. वहीँ, मेडिकल भाषा में इसे ‘हैंड फुट एंड माउथ डिजीज’ कहा जा रहा है. इस बिमारी के लक्षण (Tomato Flue Symptoms) आमतौर पर मुंह, हाथ और पैर पर देखने को मिल रहे हैं. इस बीमारी में बच्चों की त्वचा पर लाल रंग के फफोले हो जाते हैं. इस बीमारी से जान को कोई खतरा तो नही है, लेकिन इसके संक्रामक होने से देश की सरकार की चिंता जरूर बढ़ गई है. चलिए जानते है, इसके लक्षण क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है…

Tomato Flue Symptoms

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, टोमेटो फ्लू (Tomato Flue Symptoms) बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण स्किन पर लाल फफोलों का निकल आना है. बच्चों या बड़ों में संक्रमण होने पर तेज बुखार, मतली या उल्टी के लक्षण दिखाई देते हैं. इस बीमारी के कारण आपके शरीर में थकान और कमजोरी रह सकती है. इसके साथ ही दस्त लगने के बाद शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. मरीज के शरीर में कई जगह दर्द उठना भी इसका एक आम लक्षण है.

Tomato Flue Symptoms and Food

आपके बच्चों में अगर ये लक्षण हैं, तो तुरंत सम्बंधित डॉक्टर से संपर्क करें. आपका बच्चा यदि टोमेटो फ्लू से पीड़ित हो, तो उसके पास जाने से पहले मुहं पर मास्क लगा लें. जिन बर्तनों में मरीज खाना दिया जाता है, उन्हें अलग ही रखे. पीड़ित व्यक्ति को हल्का भोजन दें और साथ ही ज्यादा से ज्यादा उसे लिक्विड फूड का सेवन कराए. छोटे बच्चे नारियल पानी पीने में सक्षम होते है, इसका सेवन जरुर कराएं. मरीज को क्वारंटाइन करने के बाद हर दो घंटे में कुछ न कुछ हल्का आहार देते रहे. रत को मुनक्का पानी में भिगो दे और सुबह इसका पानी जरूर पिलाएं.

सबसे ख़ास बात टोमेटो फ्लू (Tomato Flue) के होने पर ये हेल्दी ड्रिंक मरीज की इम्यूनिटी को बूस्ट करेगी और आपका बच्चा जल्दी रिकवर हो पाएगा. आपके बच्चे का डाइट प्लान ऐसा बनाएं, जिससे इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सके. खासतौर पर विटामिन सी से भरपूर फल-फ्रूट जैसे नींबू, कीवी, संतरा आदि मरीज को सेवन कराएं. बच्चे की आसपास साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखें, ताकि जर्म न फैले.

नोट – फ्रीकी फंटूश उपरोक्त जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले और उसके बाद ही इस पर अमल करें. यह लेख केवल आम जानकारी के तौर पर लिखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें –

Health Quiz: यौन क्रिया (Sexual Function) के लिए कौन-सा विटामिन महत्पूर्ण है?

Top 6 Women Health Problem: जब पत्नी को हो ये समस्याएं तब पति करे दोगुना प्यार

COVID-19: Experts’ View On Wearing 2 Mask

बेमिसाल सेंचुरी: Top 10 Secrets about rishabh Pant | India vs England
Top 10 interesting facts about Coolio Top 10 interesting facts about Ryan Reynolds Top 10 interesting facts about Dallas Cowboys Top 10 secrets about Rihanna Watch Heart of Stone First Look: Gal Gadot & Alia Bhatt