ये है किडनी खराब होने के शुरुआती 10 लक्षण

Kidney Failure Symptoms: किडनी खराब होने के लक्षण जानने से पहले आपको ये जनना जरुरी है की किडनी खराब होने के पाँच स्टेज होते है. शरुआती स्टेज में आपको कोई लक्षण ना हो एसा हो सकता है. ज़्यादातर मरीज़ों में १-३ स्टेजेज़ में कोई लक्षण नहीं होता. जेसे जेसे किडनी का काम और भी कम होता है उसके लक्षण भी दिखने लगते है. पैरों में सूजन का आना जो की प्रोटीन की कमी की वजह से आता है.

Kidney Failure Symptoms: पेसाब कम आना किडनी का काम इतना कम हो जाता है की पेसाब उतना बना ही नहीं पाती और उसकी वजह से जो ज़हरीले तत्व (toxic substances) जो कि शरीर के लिए हानिकारक है वो बाहर नहीं निकल पाते और उसकी वजह से उल्टी, भूख कम लगना, खुजली आना, कमजोरी, वजन कम होना, ज़्यादा प्यास लगना, सर दर्द होना, कभी कभी पेसाब ज़्यादा भी आता है.पेसाब में झाग आ सकता है जो की प्रोटीन जाने का सिग्नल है.

किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है, जो शरीर के भीतरी अंगों की सफाई करता है। किडनी ब्लड को प्यूरीफाई करता है, साथ ही सारे हानिकारक पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। जिस तरह कोई भी अंग खराब होने पर शरीर में बदलाव नजर आते हैं, उसी तरह जब किडनी में खराबी आने लगती है तो कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं।

Kidney Failure Symptoms

top 10 symptoms of kidney failure
top 10 symptoms of kidney failure

(1) थकान और कमजोरी- थकान और कमजोरी किडनी में खराबी का आम लक्षण हो सकता है। किडनी खराब होने पर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है।

(2) त्वचा पर रूखापन और खुजली होना- किडनी लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने, शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकालने और खून में मिनरल्स की सही मात्रा को बनाए रखने का काम करती है। लेकिन जब किडनी खराब होना शुरू होती है, तो रक्त में खनिजों और पोषक तत्वों का संतुलन सही नहीं रह पाता है। त्वचा पर खुजली भी होती है।

(3) बार-बार पेशाब आना- अगर आपको बार-बार पेशाब आता है, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। खासकर जब रात में बार-बार पेशाब आता है।

(4) पेशाब में खून आना- स्वस्थ किडनी आमतौर पर रक्त से अपशिष्ट को मूत्र बनाने का काम करते हैं। लेकिन जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ब्लड सेल्स मूत्र में रिसाव करना शुरू कर देते हैं।

(5) पैरों और टखनों में सूजन – पैरों और टखनों में सूजन भी किडनी में खराबी का एक लक्षण हो सकता है।

(6) मांसपेशियों में ऐंठन- खराब किडनी की वजह से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो सकता है। इस स्थिति में शरीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस कम हो जाता है, जिसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है।

(7) किडनी में सूजन – शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते और शरीर में मौजूद रक्त के साथ मिलने लगते हैं। इससे संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है।

(8) भूख कम लगना – को हिंदी में भूख कम लगना कहा जाता है। भूख कम लगना किडनी में खराबी का एक सामान्य लक्षण होता है।

(9) पेशाब के साथ प्रोटीन निकलना – किडनी खराबी की स्थिति में पेशाब के साथ प्रोटीन भी लीक हो जाता है। इस स्थिति में आंखों के आसपास सूजन महसूस हो सकती है। किडनी खराब होने पर प्रोटीन शरीर में रहने के बजाय मूत्र के साथ रिसाव हो जाता है।

(10) पेशाब में झाग आना – कई लोगों को पेशाब के साथ झाग भी निकलता है, यह किडनी में खराबी का संकेत होता है। इस स्थिति में पेशाब के साथ प्रोटीन भी बाहर निकल जाता है।

नोट – फ्रीकी फंटूश उपरोक्त जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले और उसके बाद ही इस पर अमल करें. यह लेख केवल आम जानकारी के तौर पर लिखा जा रहा है.

स्वाथ्य सम्बन्धी (Health Updates) ऐसी ख़ास खबरों को प्राफ्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट फ्रीकी फंटूश का फेसबुक पेज लाइक करें और सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें. समय-समय पर प्रकाशित लेख के Notification आपको अपने मोबाइल पर मिलते रहेंगे.

यह भी पढ़ें –

Tomato Flue: बच्चों में तेजी से फ़ैल रहा है, जानिए लक्षण, कारण और निवारण

Home Remedies: इस दिवाली ऐसे बढाएं अपनी खूबसूरती

Top 10 Interesting Facts About Prime Minister Rishi Sunak
Top 10 Interesting Facts About Prime Minister Rishi Sunak Top 10 Interesting Facts About Dwayne Johnson Top 10 Interesting Facts About Black Adam House of the Dragon Episode 9 Recap Daddy Issues