World Asthma Day 2021: अस्थमा होने के लक्षण, कारण, और निवारण

Views: 92
0 0
Read Time:7 Minute, 18 Second

World Asthma Day 2021: हर साल मई के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। विश्व अस्थमा दिवस को मई महीने के पहले मंगलवार को दुनिया भर में घोषित किया गया है। बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ती जीवनशैली ने दुनिया भर में अस्थमा के रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। 

जब तक लोग बीमारी को समझते, तब तक यह एक विकराल रूप धारण कर चुका होता है, जिसे देखते हुए ‘विश्व अस्थमा’ दिवस मनाया जाने लगा, ताकि लोग बीमारी के प्रति आकर्षित हो सके हैं और इसे सही समय पर रोका जा सके।

World Asthma Day 2021 – एक नज़र

क्या कहते है आंकड़े – मौसम में बदलाव होने पर बच्चों में एलर्जी और अस्थमा के लक्षण दिखाई देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मध्यम आयु वर्ग के कुल लोगों में से 5 से 10 प्रतिशत को एलर्जी और अस्थमा है, जबकि किशोरों और युवाओं में इसका अनुपात 8 से 15 प्रतिशत है।

बदलती जीवनशैली हमारे युवाओं के लिए खतरा बन गई है। शहरों में खेल के मैदान की समाप्ति के साथ इनडोर खेलों का चलन बढ़ा, जिससे युवाओं को अस्थमा का रोगी बना दिया गया। स्थिति इतनी खतरनाक है कि अस्थमा के मरीजों में युवाओं और बच्चों की संख्या अब दोगुनी हो गई है।

विशेषज्ञों के अनुसार, खेल मैदान नहीं होने के कारण युवा इनडोर खेलों को प्राथमिकता दे रहे हैं। इनडोर गेम्स के दौरान, पर्दे, कालीन और कालीन धूल उनके लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहे हैं। इससे उन्हें एलर्जी और अस्थमा हो रहा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक हम युवाओं के लिए एक संतुलित जीवन शैली नहीं चुनते हैं, यह समस्या केवल बढ़ेगी। यही नहीं, जब घर की दीवारों में बंद रहने वाले युवा कॉलेज जाने के लिए घर से बाहर निकलते हैं, तो वातावरण की धूल और धुएं के कणों से एलर्जी होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

 World Asthma Day 2021 – अस्थमा होने के प्रमुख कारण

वायु परागण
धूम्रपान
जीवन शैली में परिवर्तन
इनडोर खेलों को बढ़ावा देना
पर्यावरण विरोधी
जेनेटिक्स
प्रदूषण

वायरल इंफेक्शन से अस्थमा शुरू होता है। यह एलर्जी का संकेत है, युवा लोग अक्सर ठंड, बुखार से परेशान होते हैं। सही समय पर इलाज करवाने और संतुलित जीवन शैली से बच्चों को एलर्जी से बचाया जा सकता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो धीरे-धीरे वे अस्थमा के रोगी बन जाते हैं।

 World Asthma Day 2021 – घरेलू उपचार

आप एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच, मेथी का एक कप काढ़ा और स्वादानुसार शहद मिलाएं। यह मिश्रण दमा के रोगियों के लिए उत्कृष्ट साबित होता है।

आपको मेथी का काढ़ा तैयार करने के लिए, एक चम्मच मेथी और एक कप पानी को उबालें। इस मिश्रण को रोजाना सुबह और शाम लेने से निश्चित लाभ मिलता है।

 इसके अलावा अस्थमा के उपचार में लहसुन भी बहुत प्रभावी साबित होता है। लहसुन की 5 कलियों को 30 मिलीलीटर दूध में उबालें और इस मिश्रण का हर रोज सेवन करने से अस्थमा की प्रारंभिक अवस्था में काफी लाभ मिलता है।

2 चम्मच लहसुन को गर्म अदरक की चाय में मिलाकर पीने से अस्थमा नियंत्रित होता है। इस चाय का सुबह-शाम सेवन करने से रोगी को लाभ होता है।

4-5 लौंग लें और 125 मिली पानी में 5 मिनट तक उबालें। इस मिश्रण को छानने के बाद इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं और इसे गर्म-गर्म पीएं। इस काढ़े को हर दिन दो से तीन बार लेने से निश्चित रूप से रोगी को लाभ होता है।

लगभग 5 मिनट के लिए 180 मिमी पानी में मुट्ठी भर ड्रमस्टिक के पत्तों को उबालें। मिश्रण को ठंडा होने दें, एक चुटकी नमक, काली मिर्च और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। अस्थमा के इलाज में इस सूप का नियमित उपयोग प्रभावी माना जाता है।

दमा के रोगी को पानी में अजवाइन मिलाकर उबालें और पानी से उठने वाली भाप लें, यह घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद है।

 World Asthma Day 2021- आम गलतफहमियां

अस्थमा एक बचपन की बीमारी है; जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, लोग इससे बाहर आएंगे।
अस्थमा संक्रामक है।
अस्थमा पीड़ितों को व्यायाम नहीं करना चाहिए।
अस्थमा केवल उच्च खुराक वाले स्टेरॉयड के साथ चलाया जा सकता है।

World Asthma Day 2021 – वास्तविकता

अस्थमा किसी भी उम्र (बच्चों, किशोरों, वयस्कों और बुजुर्गों) में हो सकता है।
अस्थमा संक्रामक नहीं है। हालांकि, वायरल श्वसन संक्रमण (जैसे कि सामान्य सर्दी और फ्लू) अस्थमा के हमलों का कारण बन सकते हैं। या बच्चों में, अस्थमा अक्सर एलर्जी से जुड़ा होता है, लेकिन वयस्कता से शुरू होने वाला अस्थमा अक्सर कम एलर्जी वाला होता है।
जब अस्थमा को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाता है, तो अस्थमा के विषय व्यायाम और यहां तक ​​कि शीर्ष खेल प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं।
अस्थमा अक्सर कम खुराक वाले स्टेरॉयड के साथ चलाया जा सकता है।

World Asthma Day 2021 – अस्थमा से सम्बंधित जानकारी आपको कैसी लगी, हमें कमेंट करके बताएं।  हेल्थ सम्बन्धी अन्य जानकारियों के लिए फ्रेंकी फंटूश को लाइक और सब्सक्राइब जरूर करें, ताकि आपको लेटेस्ट अपडेट मिलते रहे। 

यह भी पढ़े | ख़ास आपके लिए…

Amazing Mardana Taqat: रानियों के लिए राजा-महाराजा ऐसे बढ़ाते थे मर्दाना ताकत

Top 6 Women Health Problem: जब पत्नी को हो ये समस्याएं तब पति करे दोगुना प्यार

               

freakyfuntoosh

Next Post

Indore Wedding Video: So Sad! पुलिस को देख, 9 दो 11 हुए बाराती, FIR दर्ज

Wed May 5 , 2021
Indore Wedding Video: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में, दूल्हा घोड़े के साथ बारात निकाल रहा था। स्थानीय पुलिस को खबर मिली तो अधिकारी दौड़कर मौके पर पहुंचे और बारात को रोका। अब दूल्हा और दुल्हन दोनों के पिता के खिलाफ महामारी यानी Covid-19 का मामला दर्ज किया गया है। […]
Indore Wedding Video
Emma Watson reveals the Top 10 Dark Secrets of Life