बर्ड फ्लू H5N8: कोरोना के बाद अब Bird Flu का कहर

बर्ड फ्लू H5N8: दुनिया भर में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा रखा है. दूसरी तरह एक नई समस्या मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर शहर में सामने आई है. जहाँ कोरोना वायरस के कारण लोगों में ख़ौफ़ बना हुआ है, वहीं अब बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है. हाल ही में इंदौर में मृत मिले कौवों में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार, इंदौर डेली कॉलेज में लगातार कौवों की मौत हो रही है. बिते रविवार को मृत मिले 14 कौवों का परीक्षण करने पर उनमें 10 में एच5एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा पाया गया है. आपको बता दे कि H1N1 से लेकर H5N5 टाइप के बर्ड फ्लू वायरस को घातक माना जाता है, यह संक्रामक भी होता है. वैसे एच5एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा से फ़िलहाल कौवों की ही मौत हुई है.

 

केवल मृत कौवों में  ही H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि

परीक्षण में दूसरे पक्षियों एवं जानवरों में इस वायरस क संक्रमण नहीं मिला है. इस वायरस के मामले सामने आते ही नगर निगम और वेटरनरी विभाग के डॉक्टरों की टीम तुरंत सचेत हो गई है. इंदौर स्वास्थ्य विभाग ने डेली कॉलेज के आसपास के इलाकों में रह रहे लोगो की स्क्रीनिंग करवाई तो 11 लोगों में सामान्य सर्दी खांसी के लक्षण मिले है. आपको बता दे कि डेली कॉलेज इंदौर में 29 दिसंबर को कौवों की मौत का मामला पहली बार सामने आया था. अब तक 100 से अधिक कौवों की मृत्यु हो चुकी है.

फ़िलहाल भोपाल-इंदौर शहरों में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी

इस मामले में डेली कॉलेज के एक कि.मी. के दायरे में आने वाले घरों और उनमें रहने वालों का सर्वे भी किया जाएगा. इससे पहले यह दायरा 5 किलोमीटर रखा था, लेकिन बाद में इसे 1 किमी तक सीमित कर दिया गया. इंदौर वेटरनरी विभाग ने मूसाखेड़ी क्षेत्र की 11 दुकानों से 22 मुर्गे-मुर्गियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी लैब में भेज दिए है. इसके साथ ही भोपाल-इंदौर में बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है.

Top 10 interesting facts about Dallas Cowboys Top 10 secrets about Rihanna Watch Heart of Stone First Look: Gal Gadot & Alia Bhatt Top 10 Secrets About Cherry Valentine Watch first look at Emma D’Arcy House of the Dragon