Janmashtami 2022: मलेशिया में आधी रात को ‘श्री कृष्ण’ करते है स्नान

Janmashtami 2022 Worldwide Celebration: हिन्दू पुराणों के अनुसार, श्रीकृष्ण भगवान् का जन्म अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. भारत देश के अलावा श्रीलंका, नेपाल, कनाडा, फ्रांस, सिंगापुर, मलेशिया, यूनाइटेड स्टेट्स (United States) आदि देशों में भी धूमधाम से भगवान् कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है.

Krishna Janmashtami Celebration India 

जन्माष्टमी पर्व को भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। यह पर पूरी दुनिया में पूर्ण आस्था एवं श्रद्धा के साथ सभी श्रद्धालु मनाते हैं। जन्माष्टमी (Lord Krisha Birthday Celebration) को भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतीयों के द्वारा पूर्ण आस्था एवं उल्लास के साथ मनाया जाता है। भगवान श्री कृष्ण युगो युगो से हमारी आस्था और ध्यान का केंद्र है। वह कभी यशोदा मैया के लाल होते हैं तो कभी ब्रज के नटखट कन्हैया जो सारे जगत के पालनहार हैं।

Krishna Janmashtami Celebration United States of America

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बहुत ही भव्यता के साथ मनाया जाता है. इस उत्सव पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. सामूहिक रूप से आरती की जाती है और उसके बाद भजन-कीर्तन होते हैं. भगवान श्री कृष्ण के भक्त ‘सोना ना मोर झूले नंद-किशोर’ और ‘नंद घर आनंद भयो, जय कनैयालाल की’ का जाप करते हैं. श्री कृष्ण का बालरूप एक सुंदर सजाए गए झूले में विराजमान होता है. ऐसा करने से भक्त की भक्ति और देवत्व के साथ वातावरण में सकारात्मक परिवर्तन आता है. इस अवसर पर तबले की लय और हारमोनियम की धुनें भी बजती है. भारतीय युवा जो अमेरिकी में है धूमधाम से बालगोपाल के जन्म का जश्न मनाने है. वे गुजराती और हिंदी भाषा में भक्ति गीत भी गाते हैं.

Krishna Janmashtami Celebration Malaysia

कृष्ण जन्माष्टमी पर मलेशिया में बड़ी संख्या में कृष्ण भक्त एकत्रित होते है. इन भक्तो के उत्साह और भक्ति कि देखकर कोई भी हैरान हो जाएगा. देश की राजधानी कुआलालंपुर में कृष्ण जन्माष्टमी बहुत बड़े पैमाने पर मनाई जाती है. यहाँ लगभग 6000 लोग कृष्ण पूजा देखने के लिए मंदिर की लाइन में खड़े होते हैं. इस त्यौहार पर नाटक, भजन, मंत्र और आध्यात्मिक प्रवचन हैं. मलेशिया में रह रहे भारतीय समुदाय आधी रात को भगवान कृष्ण की मूर्ति के स्नान के साथ शुरूआत करते है. फिर इसके बाद दर्शन और प्रसाद वितरण होता है. यहाँ मंदिर दिनभर श्री कृष्ण के जप और भजनों से गूंजते रहते हैं.

Krishna Janmashtami Celebration France

श्री कृष्ण के जन्मदिन को हर साल फ्रांस की राजधानी पेरिस में बड़े ही हर्षौल्लास के साथ मनाया जाता है. पेरिस में स्थित एक छोटे से गांव में जन्माष्टमी का त्यौहार खुशी और भक्तिभाव के साथ मनाया जाता है. यहाँ जन्माष्टमी का उत्सव शाम को शुरू होता है और अगले दिन की सुबह तक चलता है. फ्रांस में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की मूर्तियों को स्नान कराया जाता है. इस अवसर पर बहुत सारे जप और प्रार्थनाओं के बीच भक्तों में काफी उत्साह होता है. मंदिरों में कृष्ण के भक्तों द्वारा भजन-कीर्तन किया जाता है.

Krishna Janmashtami Celebration Canada

भारतीय लोग बड़ी संख्या में कनाडा में रहते है. कनाडा में बहुत ही उल्लास के साथ हर साल भगवान कृष्ण का जन्म मनाया जाता है. यहाँ कृष्णभक्त प्रसिद्द रिचमंड हिल मंदिर में त्यौहार मनाते है. मंदिर में विभिन्न कार्यों का भव्य आयोजन किया जाता हैं. इस मंदिर में भक्त लोग कृष्ण की मूर्ति के आसपास जमा होते हैं. सभी भक्तगण श्री कृष्ण के मंत्रों और प्रार्थनाओं का जाप करते हैं. इस उत्सव से कनाडा में रहने वाले भारतियों के बीच पुरानी यादों का माहौल बना रहता है. रिचमंड हिल मंदिर समाज कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2022 Worldwide Celebration) को बढ़ावा देने के लिए संगीत कार्यक्रमों का आयोजन भी करते हैं. मंदिर के आसपास के क्षेत्र से लगभग हर भारतीय इन संगीत कार्यक्रम में भाग लेता है.

Navratri celebration: हिन्दुधर्म में ही क्यों मनाते है, वीडियो

Navratri: 9 माताओं का होगा अपने लालों से मिलन

Top 10 interesting facts about Dallas Cowboys
Top 10 interesting facts about Dallas Cowboys Top 10 secrets about Rihanna Watch Heart of Stone First Look: Gal Gadot & Alia Bhatt Top 10 Secrets About Cherry Valentine Watch first look at Emma D’Arcy House of the Dragon