Physical relations: क्या Covid-19 वैक्सीन लगवाने के बाद शारीरिक संबंध बना सकते है?

Physical relations: Covid-19 टीकाकरण को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। लोगों के मन में अभी भी कोरोना की वैक्सीन को लेकर असमंजस की स्तिथि बनी हुई है। चूँकि देश-दुनिया में Lock Down घोषित है। इसके चलते लोग यह भी सोच रहे हैं कि क्या कोरोना का टीका लगवाने के बाद वे सुरक्षित शारीरिक संबंध बना सकते है?

शारीरिक सम्बन्ध (Physical relations) बनाने के मामले में फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई गाइडलाइंस नहीं आई है। लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों की राय से यह पता चलता है कि वे कोविड की वैक्सीन लगवाने के बाद अंतरंग संबंधों के बारे में क्या कहते हैं।

हाइलाइट्स

CLICK  Opal capital of the world: जहां पूरा गाँव रहता है मिटटी के ढेरों के निचे

Physical relations पर विशेषज्ञों की राय

यौन क्रिया पर विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यदि वैक्सीन का कोई दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है या नहीं। शारीरिक संबंध बनाने के बाद लोगों पर इसका कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं, इस बारे में किसी भी तरह की राय देना जल्दबाजी होगी। लेकिन आप के लिए बेहतर होगा कि शारीरिक संबंध बनाते समय सुरक्षित उपायों का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आप कुछ समय के लिए फैमिली प्लानिंग करने से भी बचें।

गौरतलब है कि कोविड के वैक्सीन का काम अभी जारी है और इसमें शामिल स्वयंसेवकों को तीन महीने तक अंतरंग संबंधों (Physical relations) के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जा रही है। इतना ही नहीं, पुरुष स्वयंसेवकों को टीका लगवाने के तीन महीने बाद तक स्पर्म डोनेट न करने की सलाह दी गई है।

आपको बता दे कि विशेषज्ञ इस मामले में पर्याप्त जानकारी नहीं होने की स्थिति में बचाव का विकल्प चुनने की सलाह दे रहे हैं। फ़िलहाल वैक्सीन लगवाने के बाद संबंध (Physical relations) बनाने के लिए कंडोम का उपयोग जरूर करें। इसके अलावा एक बेहतर विकल्प यह भी है कि टीके की दूसरी खुराक लेने के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह तक गर्भ निरोधकों का उपयोग किया जाए।

सबसे अहम् बात, टिका लगवाने वाली महिलाएं एक बार स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह ले सकती हैं। सभी महिलाओं की शारीरिक स्थिति और स्वास्थ्य का स्तर अलग-अलग हो सकता है। ऐसे में इन स्थितियों में वैक्सीन का असर देना सुरक्षित नहीं है, इस समय भी पूरी जानकारी नहीं दी जा सकती है। सरकार ने फिलहाल केवल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीका नहीं लेने की सलाह दी है।

 यह भी पढ़ें

Health Quiz: यौन क्रिया (Sexual Function) के लिए कौन-सा विटामिन महत्पूर्ण है?

Chanakya Niti: कड़वी मगर सच्ची बातें

Top 6 Women Health Problem: जब पत्नी को हो ये समस्याएं तब पति करे दोगुना प्यार

Related Posts

Britney Spears Hot Dancing Video!