Rajasthan Cricket Association: दुनिया का 3 सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

Rajasthan Cricket Association: दुनिया का 3 सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

Rajasthan Cricket Association राजधानी जयपुर में दुनिया का 3 सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने की योजना बना रहा है. आपको बताते चले कि  RCA जयपुर में 75 हजार दर्शक क्षमता वाले क्रिकेट स्टेडियम बनाने पर काम कर रहा है. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव श्री महेंद्र शर्मा ने खुद यह जानकारी दी.

 

Rajasthan Cricket Association

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जयपुर का यह स्टेडियम दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी भारत में ही हैं. गुजरात के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा स्टेडियम में एक लाख, 10 हजार दर्शक एकसाथ मैच का आनंद ले सकते हैं. वहीं दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) है.

 

एमसीजी में लगभग एक लाख दर्शक मैच देख सकते हैं. RCA सचिव महेंद्र शर्मा ने कहा, “जयपुर से 25 किमी दूर चोम्प गांव में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. स्टेडियम के अंदर इंडोर गेम्स, खेल प्रशिक्षण अकादमियां, क्लब हाउस और लगभग 4,000 वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी. इसके साथ ही इसमें दो अभ्यास मैदान भी होंगे, जिनका इस्तेमाल रणजी मैचों के लिए किया जा सकेगा.” उन्होंने आगे कहा कि इसमें दर्शकों के लिए दो रेस्तरां, खिलाड़ियों के लिए 30 प्रैक्टिस नेट्स और 250 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम भी होगा.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RCA ने अगले चार महीने में इस स्टेडियम का काम शुरू करने की योजना बनाई है. शर्मा ने आगे बताया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को आरसीए को 90 करोड़ देने हैं. वहीं आरसीए 100 करोड़ की मांग संघ बोर्डों से करेगा. इसके अलावा 100 करोड़ का लोन और 60 करोड़ स्टेडियम के कॉरपोरेट बॉक्स को बेचकर इस स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा.

Cricket Ground in Rajasthan List

READ  AB De Villiers Retires From International Cricket

Leave a Reply

Your email address will not be published.