Pink Whatsapp Look: सावधान! क्लिक न करें ये Whatsapp Pink लिंक, Data हो सकता है लीक

Pink Whatsapp Look: व्हाट्सएप पिंक ( Pink Whatsapp Look ) एक हानिकारक ऐप के रूप में प्रचलित है जो एक बार स्थापित होने पर आपका डेटा चुरा सकता है और हैकर्स को आपके फोन तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है। कुछ उपयोगकर्ताओं को एक संदेश भेजा गया है जिसमें एक लिंक दिया गया है और गुलाबी रंग में एक मौजूदा व्हाट्सएप अनुभव प्रदान करने और नई सुविधाओं को लाने का नाटक किया गया है। हालांकि, मूल व्हाट्सएप इंस्टॉलेशन में कोई बदलाव करने के बजाय, लिंक दुर्भावनापूर्ण व्हाट्सएप गुलाबी ऐप को आपके फोन पर डाउनलोड करने की ओर ले जाता है। ऐप का व्हाट्सएप और फेसबुक से कोई लेना-देना नहीं है।

साइबर स्पेस के शोधकर्ता राजशेखर राजाहरिया ने एक ट्वीट पोस्ट कर उन्हें व्हाट्सएप पिक्स के चलन की जानकारी दी है। उन्होंने यह दिखाते हुए एक स्क्रीनशॉट भी प्रदान किया है कि दुर्भावनापूर्ण ऐप उपयोगकर्ताओं का शिकार करने के लिए व्हाट्सएप के इंटरफ़ेस की नकल करता है।

“एक बार इंस्टॉल होने के बाद, नकली व्हाट्सएप एक संदेश प्रसारित करना शुरू कर देता है, जिसमें उसके डाउनलोडिंग का लिंक होता है।
उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप पिंक को बड़े पैमाने पर पुलिस और मीडिया के लोगों ने निशाना बनाया। ऐप डाउनलोड करने के लिए एक लिंक शुरू में दिल्ली और राजस्थान के पुलिस अधिकारियों को भेजा गया था।

राजाहरिया को व्हाट्सएप पिंक के बारे में दिल्ली के पुलिस निरीक्षक दात राम यादव ने बताया, जिन्होंने व्हाट्सएप में एक पुलिस समूह को अपना संदेश फैलाया।

व्हाट्सएप पिंक के बारे में संदेश प्रसारित करने वाले दुष्ट अभिनेता विभिन्न लिंक का उपयोग करते हुए दिखाई देते हैं। लेकिन फिर भी, उपयोगकर्ताओं को किसी भी ऐसे लिंक को नहीं खोलने की सलाह दी जाती है जो व्हाट्सएप के किसी भी नए रूप या सुविधाओं को लाने का दावा करता है।

व्हाट्सएप कहता है, “कोई भी किसी भी सेवा पर किसी भी असामान्य, अप्राकृतिक या संदिग्ध संदेश को ईमेल सहित पा सकता है, और कभी-कभी ऐसा होता है कि हम सभी को सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। विशेष रूप से, हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि लोग हमें रिपोर्ट भेजने, संपर्क करने या संपर्क रिपोर्ट ब्लॉक करने के लिए ऐप के भीतर उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करें।

यह पहली बार नहीं है जब कोई नकली व्हाट्सएप वर्जन ( Pink Whatsapp Look ) प्रचलन में आया है। अतीत में, उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप गोल्ड संस्करण द्वारा हमला किया गया था जो कि कुछ हैकरों द्वारा दुर्भावनापूर्ण रूप से उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त करने के लिए भी बनाया गया था।

यदि एक व्हाट्सएप उपयोगकर्ता पहले ही लिंक पर क्लिक कर चुका है और एप को इंस्टॉल कर चुका है, तो यहां बताएं कि उसे क्या करना है: आपको इस तरह से पिंक वाहट्सएप्प को हटाना है। 

Pink Whatsapp Look – Uninstalling Process

Settings ->Apps ->pink WhatsApp -> clear cache and clear data -> uninstall

यह भी पढ़े…

Whatsapp without mobile जल्द आ रहा है

Top 10 Interesting Facts About Prime Minister Rishi Sunak Top 10 Interesting Facts About Dwayne Johnson Top 10 Interesting Facts About Black Adam House of the Dragon Episode 9 Recap Daddy Issues