Happiness Report 2021: ये है दुनिया का सबसे खुशहाल देश 

Happiness Report 2021 – कोरोना वायरस ने वर्ष 2020 को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। यह चिंता, अवसाद, अकेलापन, लॉकडाउन, बीमारी और मृत्यु का वर्ष था। लेकिन शुक्रवार को जारी 149 देशों की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, महामारी का यह स्तर भी लोगों की उम्मीदों और उत्साह को हिला नहीं सका।

‘वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021’ के संपादकों ने पाया कि कई देशों में कोरोना की तबाही के बावजूद लोगों के खुशहाल जीवन पर कम असर पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समाधान नेटवर्क द्वारा प्रायोजित 149 देशों की यह वार्षिक रिपोर्ट प्रति व्यक्ति जीडीपी, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा और नागरिकों की राय पर आधारित है। इस सर्वेक्षण में, लोगों को 1-10 के पैमाने पर कुछ प्रश्न पूछे गए थे। जैसे विपरीत परिस्थितियों में उन्हें कितना सामाजिक समर्थन मिला और उनके अनुसार, कितने भ्रष्ट और कितने उदार लोग हैं।

Happiness Report 2021

दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की इस सूची में पहले नौ स्थानों पर यूरोपीय देशों का कब्जा है। सूची में फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना जाता है। जबकि दूसरे पर डेनमार्क, तीसरे पर स्विट्जरलैंड, चौथे पर आइसलैंड, पांचवें पर नीदरलैंड, छठे पर आइसलैंड, सातवें पर नॉर्वे, आठवें पर स्वीडन और नौवें पर लक्जमबर्ग है। न्यूजीलैंड एकमात्र गैर-यूरोपीय देश है जिसने 10 वें स्थान के साथ शीर्ष -10 में जगह बनाई है।

लगातार चौथी बार ‘वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट’ में फिनलैंड को पहला स्थान दिया गया है। वहीं, पांच साल पहले 13 वें स्थान पर मौजूद अमेरिका 18 वें स्थान से खिसककर 19 वें स्थान पर आ गया है। ब्रिटेन के कोरोना से 1.25 मिलियन लोगों की मौत के बावजूद, यह देश सूची में 17 वें स्थान पर है। 149 देशों की इस सूची में भारत 139 वें स्थान पर है। पिछले साल, भारत इस सूची में 140 वें स्थान पर था, जिसका अर्थ है कि देश ने केवल एक स्थान प्राप्त किया है। भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो 105 वें पायदान पर इस सूची में पाकिस्तान भारत से 34 वें स्थान पर है। जबकि नेपाल 87 वें, बांग्लादेश 101, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129 वें स्थान पर है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री जेफ्री सईश ने वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021 ’की रिपोर्ट पर कहा, तदनुसार, इन सभी देशों में लोग बहुत बेहतर और सुरक्षित महसूस करते थे। इन देशों की सरकार भी अधिक ईमानदार और भरोसेमंद थी। लोगों ने एक-दूसरे पर अधिक भरोसा दिखाया। फिनलैंड के एक प्रसिद्ध पत्रकार अनु पार्थेनन ने कहा, ‘फिनलैंड एक बार फिर दुनिया का सबसे खुशहाल देश बन गया है। यहां के लोग बेहद खुशकिस्मत हैं, क्योंकि यहां के समाज ने इस तरह के झटकों में भी सपोर्ट सिस्टम को टूटने नहीं दिया। ‘

Top 10 Interesting Facts About Prime Minister Rishi Sunak Top 10 Interesting Facts About Dwayne Johnson Top 10 Interesting Facts About Black Adam House of the Dragon Episode 9 Recap Daddy Issues