Sudan Blue Nile Clash images

Sudan Blue Nile Clash: सूडान में दो कबाइलों के बीच खूनी जंग, 31 मारे गए

FacebookTwitterLinkedInWhatsAppTelegram

Sudan Blue Nile Clash: सूडान के दक्षिणी प्रांत में आज दो कबायली गुटों के बीच जमकर झड़प हुई. इस खुनी लड़ाई में लगभग 31 लोग मारे गए है. स्थानीय धिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 1 अक्टूबर 2021 को हुए सैन्य तख्तापलट के चलते देश में उथल-पुथल के कारण रक्तपात की यह घटना हुई है.

स्थानीय सरकार ने शुक्रवार देर रात इस मामले में बयान जरी किया है. इस बयान के अनुसार, ब्लू नील प्रांत में हौसा और बिरता जातीय समूहों के बीच झड़पें हुई. ये लड़ाई इस सप्ताह की शुरुआत में एक किसान की हत्या के बाद शुरू हुईं। सूडान की चिकित्सक समिति के अनुसार, क्षेत्र में अधिक सैनिकों की तैनाती के बावजूद शनिवार दोपहर को संघर्ष जारी रहा। स्थानीय सरकार ने क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए सैन्य और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) को तैनात किया।

Sudan Blue Nile Clash – 31 लोग मारे

लोकल अधिकारियों ने रात का कर्फ्यू भी लगा दिया है। स्थानीय सरकार ने कहा कि झड़प में 31 लोग मारे गए और  39 लोग घायल हो गए है. रोजेयर्स शहर में करीब 16 दुकानों को नुकसान पहुंचाया गया. चिकित्सा समूह ने बताया कि प्रांत में आपातकालीन और जीवन रक्षक दवाओं की कमी के बीच शनिवार को और घायलों को अस्पतालों में लाया गया. उन्होंने राजधानी खार्तूम में अधिकारियों को घायल लोगों के उपचार में मदद के लिए बुलाया है.

Sudan Blue Nile Clash का कारण

कुछ दिनों पहले सूडान की राजधानी खार्तूम में सत्तारूढ़ सेना के विरुद्ध प्रदर्शन में नौ लोग मारे गए थे. इन मोतों के एक दिन बाद बड़ी संख्या में लोगों ने सड़कों पर प्रदर्शन किया. अमेरिका और अन्य देशों ने पूर्वी अफ्रीका के इस देश में हिंसा की निंदा की थी. यह रैली कई महीनों में हुई सबसे बड़ी रैली थी. सूडान के सैन्य शासन ने विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों पर जबरदस्त कार्रवाई की थी, जिसमें अब तक 18 बच्चों समेत 113 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें-

Highland parade shooting video: वीडियो देख आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे