Longest high speed track: ओ भिया! लो हो गया “NATRAX” ट्रैक का उद्घाटन

Longest High Speed Track: इंदौरी जनता के लिए खुशखबरी! मध्य प्रदेश के इंदौर में एशिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रैक बन कर तैयार हो गया है। जी हाँ, भारत को एशिया महादीप का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रैक मिला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को केंद्रीय उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 11.3 किमी लंबे हाई स्पीड ट्रैक- नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक्स (NATRAX) का उद्घाटन किया।

Longest High Speed Track का उद्घाटन

माननीय प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत को ऑटोमोबाइल, निर्माण और स्पेयर पार्ट्स का हब बनना अब तय है। बातचीत में जावड़ेकर ने यह भी कहा कि वर्षों से लंबित रेलवे, राजमार्ग और जलमार्ग की परियोजनाएं मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण आज पूरी हो रही हैं. आत्मनिर्भर भारत मिशन को सरकार बढ़ा रही है।

Longest High Speed Track की खासियत

आपको बता दे कि यह ट्रैक 11 किमी से अधिक लंबा है और 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित किया गया है। इस ट्रैक पर टू व्हीलर से लेकर भारी ट्रैक्टर ट्रेलर तक सभी प्रमुख कैटेगरी के वाहन हाई स्पीड टेस्ट कर सकेंगे। NATRAX केंद्र में कई परीक्षण क्षमताएं हैं जैसे अधिकतम गति माप, त्वरण, निश्चित गति पर ईंधन खपत दक्षता, वास्तविक ड्राइविंग सिमुलेशन के माध्यम से उत्सर्जन परीक्षण, लेन परिवर्तन के दौरान वाहन स्थिरता, उच्च गति बनाए रखना, आदि। 

CLICK  Good News! Ventilator Express Indore का देश को है बेसब्री से इंतज़ार
CLICK  Love Jihad Case Indore" अज्जू बन लड़की को फंसाया, शादी के नाम पर बनाए संबंध और फिर...

इस ट्रैक के कर्व्स पर वाहनों की स्टीयरिंग को भी 375 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके यूनिक डिजाइन की वजह से इसे सबसे सुरक्षित हाई स्पीड ट्रैक (Longest High Speed Track) में माना जा रहा है। इस हाई स्पीड ट्रैक का उपयोग बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, ऑडी, फेरारी, लेम्बोर्गिनी, टेस्ला आदि जैसी हाई-एंड कारों की अधिकतम उच्च गति क्षमता को मापने के लिए किया जाता है, जिसे किसी अन्य भारतीय परीक्षण ट्रैक पर नहीं मापा जा सकता है।

Longest High Speed Track “NATRAX” के लिए भारत का रुख

सबसे खास बात, मध्य प्रदेश में स्थित होने के कारण, यह अधिकांश ओईएम के लिए सुलभ है। विदेशी ओईएम भारतीय परिस्थितियों के लिए प्रोटोटाइप कारों को विकसित करने के लिए नैट्रैक्स एचएसटी का उपयोग करने पर भी विचार करेंगे। भारतीय वर्तमान में, विदेशी ओईएम उच्च गति परीक्षण आवश्यकताओं के लिए विदेशों में उच्च गति वाले ट्रैक पर परीक्षण करते हैं।

CLICK  Mata Hari:एक जासूस,डांसर,रखैल और कामुक बाला

इस बारे में केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में जिन देशों में हाई स्पीड ट्रैक की सुविधा नहीं है, वे अपने ट्रायल के लिए भारत का रुख करेंगे। Longest High Speed Track ट्रैक NATRAX दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, जयपुर और दुबई जैसे महत्वपूर्ण स्थानों से रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें…

Indore Wedding Video: So Sad! पुलिस को देख, 9 दो 11 हुए बाराती, FIR दर्ज

Good News! Ventilator Express Indore का देश को है बेसब्री से इंतज़ार

लेटेस्ट News Updates के लिए फ्रीकी फंटूश का FACEBOOK पेज फॉलो करें !

Related Posts

Britney Spears Hot Dancing Video!