Mango Jatra Indore: लोगों ने चखा देवगढ़ और रत्नागिरी के प्रसिद्द हापुस का स्वाद

Mango Jatra Indore: दोस्तों,यूँ तो ऋतुओं के अनुसार कई प्रकार के मेले लगते है,मगर मेंगो जत्रा एक ऐसा मेला है जहां रसीले आमो का लुफ्त उठाया जाता है. इस गर्मी के मौसम में राहत देने वाला यह रसीले आमों का मेला हर वर्ष इंदौर में गाँधी हॉल, M.G. रोड़ पर लगाया जाता है.
 
इस मेले में हापूस आम का स्वाद लेने, बड़ी संख्या में, अपने परिवार के साथ शहर के नागरिक पहुँचते है.इंदौर के लोग खाने-पिने के बड़े शौक़ीन माने जाते है.यहाँ बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी स्वतः ही इस मेले की और खींचे चले आते है और रसीले आमों को बड़े चाव से खाते है.
 
देवगड़ और रत्नागिरी के प्रसिद्द हापूस- 
 
सबसे ख़ास बात यह कि यह आम देवगड़ और रत्नागिरी के प्रसिद्द हापूस आम है जिनको देशभर में पसंद किया जाता है. इस मेले में जनता के लिए एक विशेष व्यवस्था यह भी है कि आप इन आमों को खरीदने से पहले मात्र 30 रुपये प्रति प्लेट लेकर टेस्ट भी कर सकते है. मेंगो जात्रा अपने आप में बहुत ही मनभावन है,यहाँ किस भी प्रकार की कोई एंट्री फीस नहीं है.
 
आयोजक मराठी सोशल ग्रुप-  
 
मराठी सोशल ग्रुप द्वारा आयोजित किया जाता है.आप इस मेले में आम से बनी हुई अन्य वस्तुएं भी वाजिब दाम पर खरीद सकते है. यह मेला कहने को तो मेंगो जत्रा है, मगर इस मेले में बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए मनोरंजन की व्यवस्था होती है,जैसे बच्चो की चक्री,बन्दुक से बलून फोड़ना,घुड़सवारी आदि.
 
सुरक्षा व्यवस्था- 
 
मेंगो जत्रा में प्रशासन की तरफ से पुलिस सुरक्षा भी उपलब्ध होती है,ताकि हर प्रकार से जनता को सुरक्षित रखा जा सके.अगर आप अभी तक इस मेले में नहीं गए तो एक बार जरुर जाएँ और देवगड़ और रत्नागिरी के हापूस आमों का आनंद उठाएं.
 
Mango Jatra Indore Video… 
 
सम्बंधित लेख…