no vehicle zone rajwada
Posted in: Local

Good News: राजबाड़ा क्षेत्र बनेगा ‘No Vehicle Zone’ दिव्यांगों-बुजुर्गों के लिए होगी ई-कार

No Vehicle Zone Rajawada: इंदौर शहर के राजबाड़ा इलाके को वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र बनाने की योजना जल्द ही शुरू की जा रही है. बीते मंगलवार को पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सिटी के गोपाल मंदिर जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन करने पहुंचीं. उन्होंने इस बात को लेकर स्मार्ट सिटी सीईओ को दिशा-निर्देश दिए है. अध्यक्ष महाजन ने निरीक्षण के बाद ऐतिहासिक धरोहर को सुव्यवस्थित देखकर जीर्णोद्धार कार्य की प्रशंसा भी की. इस अवलोकन में सुरेश बंसल, सुधीर देड़गे, अशोक डागा, निगम अधीक्षण यंत्री डीआर लोधी आदि माननीय व्यक्ति भी मौजूद थे.

इंदौर स्मार्ट सिटी सीईओ ऋषभ गुप्ता ने इस बारे में कहा कि, इस क्षेत्र को वाहन प्रतिबंधित (No Vehicle Zone Rajawada) करने पर राजबाड़ा को ‘हैरिटेज वॉक’ के रूप में प्रसिद्धि मिल सकेगी. इसके साथ ही इस क्षेत्र में लोग पैदल घूमते-फिरते खरीदी करेंगे और खाने का आनंद ले सकेंगे. यहाँ वाहनों के लिए पार्किंग की पूर्ण सुविधा की जाएगी. उन्होंने कहा कि वृद्धजन और दिव्यांगों के लिए ई-कार की सुविधा रहेगी. सबसे खास बात इंदौर शहर की 56 दुकान और राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक की तरह राजबाड़ा का नजारा देखने लायक होगा. बातचीत में क्लॉथ मार्केट के कैलाश मुंगड़ व शिवकुमार जगवानी ने बताया कि राजबाड़ा वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र (No Vehicle Zone Rajawada) होने से ट्रैफिक समस्या दूर हो जाएगी. आमजन पैदल-पैदल घूमकर खरीददारी कर सकेंगे. इस योजना पर जल्द काम शुरू कर देना चाहिए.

No Vehicle Zone Rajawada

मीडिया रिपोर्ट में गोपाल मंदिर जीर्णोद्धार के ऑर्किटेक्ट श्री अर्जुन हबलानी ने बताया कि, इस मंदिर का जीर्णोद्धार तीन चरणों में हुआ है. इसके ए ब्लॉक में 1000 वर्गमीटर के लकड़ियों के दो मंजिला भवन पर अतिक्रमण को हटाकर ट्रैक लाइट लगाई गई है. वहीँ, बी ब्लॉक में लकड़ियों के तीन मंजिला जीर्णशीर्ण भवन को ठीककर के प्रथम तल पर ट्रैक लाइट की व्यवस्था की गई है.

आपको बता दे कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत सराफा चौराहा से गोपाल मंदिर होते हुए राजबाड़ा तक नई सड़क बनाई जा रही है. इसी मंगलवार से सड़क निर्माण शुरू किया गया है. पहले चरण में ड्रेनेज लाइन व अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक लाइन डालने के लिए जेसीबी से खुदाई शुरू हो चुकी है. दूसरी तरफ राजबाड़ा (#Rajwada) व गोपाल मंदिर को जोड़ने वाली सड़क का सौंदर्यीकरण कर पेवर ब्लाक व दोनों तरफ स्ट्रीट लाइट लगाईं जाएगी.

इस क्षेत्र में लगभग 250 से अधिक दुकानें लगाईं जाती थी, इसके चलते ट्रैफिक जाम के साथ ही ऐतिहासिक धरोहर को भी नुकसान हो रहा था. इसको देखते हुए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत राजबाड़ा क्षेत्र में ही सभी दुकानों के लिए शॉपिंग कॉम्लेप्क्स भी बनाया गया है. सबसे ख़ास बात यहां पर लिफ्ट व् एस्केलेटर की सुविधा भी है.

स्थानीय इंदौर (Your Local News Indore) की ऐसी ख़ास खबरों को प्राफ्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट फ्रीकी फंटूश का फेसबुक पेज लाइक करें और सोशल मीडिया पर हमें फॉलो करें. समय-समय पर प्रकाशित लेख के Notification आपको अपने मोबाइल पर मिलते रहेंगे.

यह भी पढ़ें –

बीकॉम फाइनल ईयर की छात्रा ने की आत्महत्या, वजह चौंकाने वाली है

Mango Jatra Indore Video: इंदौर आएं तो जरूर चखें

OYO Hotel Indore: रंगरेलियां मनाते 12 युवक-युवती गिरफ्तार

Back to Top
Top 10 Interesting fact About Tom Brady | NFL
Top 10 Interesting fact About Tom Brady | NFL Will Smith Amazing Video from bad boys 4 Entertainment Stories Top 10 Secrets About Annie Wersching Top 10 Secrets About Cindy Williams Top 10 Interesting facts about Tyre Nichols